मैं यानि कि आपका मुनमुन श्रीवास्तव अपने ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ

शनिवार, 18 फ़रवरी 2012

नो हार्ट अटैक फोर लाइफ टाइम


       किसी को हार्ट अटैक आया है यह सुन कर ही आपका कलेजा धक्क से रह जाता है। लेकिन यह भी सच है कि आज की तेज रफ़्तार जिंदगी, काम का भारी बोझ और तनाव किसी को भी कभी भी बीमार कर देने के लिए काफी है। दिल का दौरा भी इनमें से एक है। लेकिन अब आप दिल के दौरे के रिस्‍क से उम्रभर बचे रह सकते हैं, वह भी बेहद मामूली खर्च पर। शायद आपको यकीन न हो लेकिन दिल्‍ली के रेस्‍पीरेटरी मेडिसिन एंड क्रिटिकल केयर के विशेषज्ञ चिकित्‍सक डॉ. अनुराग यादव ने नो हार्ट अटैक फोर लाइफ टाइम प्रोग्राम तैयार किया है। उनका दावा है कि लगभग छह माह के इस प्रोगाम साइकिल को पूरा करने के बाद उम्र भर दिल को स्‍वस्‍थ रह सकते हैं और दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं बेहद कम हो जाती हैं।


डॉ.  अनुराग यादव  बताते हैं कि जब धमनियों के सिकुड जाने से हृदय को रक्‍त की आपूर्ति ठीक से नहीं होती तब दिल का दौरा पड़ता है। दरअसल इसका मुख्‍य कारण धमनियों में लगातार ब्‍लॉकेज का बनना है। इसलिए बाहर से स्‍वस्‍थ दिख रहे किसी इंसान की धमनियों में ब्‍लॉकेज नहीं है यह दावे से नहीं कहा जा सकता। नो हार्ट अटैक फोर लाइफ टाइम प्रोग्राम के अंतर्गत धमनियों में बन रहे ब्‍लॉकेज को हटाया जाता है। कई तरह की जांच और दवाओं के जरिए इनको दुरुस्‍त किया जाता है। इसके साथ ही इस प्रोग्राम में इस बात पर भी जोर रहता है कि भविष्‍य में धमनियों में ब्‍लॉकेज न बनें। इसके अतिरिक्त मरीज को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की सलाह भी दी जाती है

कब जरूरत है आपको इस प्रोग्राम की
डॉ. यादव के मुताबिक यदि आपको इन लक्षणों में से कोई भी लंबे समय से महसूस हो रहा हो,तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए:
अ) सीने में लगातार दर्द या अकड़न की शिकायत
ब) सांस लेने में तकलीफ
स) लगातार खट्टी डकारें आना
ड) थोड़ी सी भी मेहनत करने पर थकान का अनुभव करना

बेहद मामूली खर्च दिल की हिफाजत पर
डॉ:यादव का कहना है कि इस कार्यक्रम के लिए शुल् मात्र दस हजार रुपए है। इसमें लगभग पांच हजार रुपए कुछ आवश्यक जांच पर और इतने ही रुपयों का खर्च दवाओं पर आता है। यह ट्रीटमेंट पैकेज लगभग छह माह चलता है।

(यह आलेख रोहिणी सेक्‍टर-7 स्थित रोहिणी फैमिली क्‍लीनिक चलाने वाले डॉ.अनुराग यादव से बातचीत पर आधारित है)
अधिक जानकारी के लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं: 9999404938, 9868853737

***चित्र गूगल से साभार***

6 टिप्‍पणियां: