मैं यानि कि आपका मुनमुन श्रीवास्तव अपने ब्लॉग पर आपका स्वागत करता हूँ

मंगलवार, 21 फ़रवरी 2012

...यह कहीं सचिन को ‘साइड लाइन’ करने की साजिश तो नहीं


सीबी सीरीज में अब तक बल्‍ले से वीरेंद्र सहवाग भले ही महज 30 रन बना पाए हों,लेकिन ब्रिस्‍बेन में भारत और श्रीलंका के बीच हुए मुकाबले में हार के बाद मंगलवार को प्रेस वार्ता में उन्‍होंने जो कुछ भी कहा वह थोथा चना बाजे घना से ज्‍यादा कुछ नहीं था। बेशक वे इस मैच में धौनी की जगह भारतीय टीम की कप्‍तानी कर रहे थे और उन पर टीम को जीत दिलाने की बड़ी जिम्‍मेदारी थी। हालांकि जिस तरह गैर जिम्‍मेदाराना शॉट खेलकर वह चलते बने उससे यह साफ है कि सहवाग में शायद अब वह आग नहीं रही जिसने उन्‍हें एक समय मुल्‍तान का सुल्‍तानका खिताब दिलाया था।


लगातार दूसरी हार के बाद उन्होंने प्रेस वार्ता में यह कहकर चौंका दिया कि हमें युवा खिलाडि़यों को तरजीह देनी होगी। पिछले दिनों भारतीय टीम के कप्तान धौनी ने भी सीनियर खिलाडि़यों के मैदान पर चुस्ती फुर्ती के बहाने क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन पर भी निशाना साधा था। यकीनन सचिन इस दौरे पर अपने चिर परिचित बल्लेबाजी का वह नजारा प्रस्तुत नहीं कर पाए हैं, जिसके लिए वे दुनिया भर में जाने जाते हैं। परंतु हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि उनके टीम में होने से ही विपक्षी टीम का आत्मविश्वास डगमगाया रहता है। क्रिकेट के विशेषज्ञ भी इस बात से इनकार नहीं करेंगे कि स्लिप में सचिन एक बेमिसाल फील्डर हैं।
निश्चित रूप से सचिन अब उम्र के उस पड़ाव की तरफ बढ़ रहे हैं,जहां फिटनेस खिलाडि़यों की समस्‍या बन जाती है और वे सन्‍यास की बात सोचने लगते हैं। भारतीय टीम को पहला विश्‍वकप दिलवाने वाले कपिल देव का यह कहना कि सचिन को विश्‍वकप के बाद ही सन्‍यास ले लेना चाहिए था। यह यूं ही नहीं है। इसमें छिपे निहितार्थ को समझना होगा। टीम में धौनी एंड कंपनी शायद यह नहीं चाहती कि अब सचिन ज्‍यादा दिन तक खेलें। परंतु भारतीय क्रिकेट में सचिन के योगदान को देखते हुए शायद ही कोई सीधे सीधे उनकी आलोचना करे। वैसे भी, सचिन बातों से नहीं बल्‍ले से जवाब देने में यकीन रखते हैं। वे यह जानते हैं कि भले ही कुछ लोग उनको साइड लाइन करने की साजिश कर रहे हों, लेकिन वे इन सब बातों पर ध्‍यान दिए बिना केवल अपने खेल पर ध्‍यान दे रहे हैं। सीबी सीरीज के शेष मैचों में क्रिकेट के हर दीवाने को यह आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्‍वास है कि सचिन एक बार फिर जोरदार वापसी करेंगे। 

3 टिप्‍पणियां: